Minggu, 30 Juni 2013

Tulisan india

kepala sekolah dan guru लेखन संकेत या प्रतीक (एक लेखन प्रणाली के रूप में जाना जाता है) का एक सेट के उपयोग के माध्यम से एक शाब्दिक माध्यम भाषा है. [1] यह इस तरह के गैर के माध्यम से गुफा ड्राइंग और पेंटिंग, और भाषा की गैर प्रतीकात्मक संरक्षण के रूप में चित्रण से प्रतिष्ठित है ऐसे चुंबकीय टेप ऑडियो के रूप में शाब्दिक मीडिया,.
लेखन सबसे अधिक संभावना है, सूचना प्रसारण वित्तीय खातों को बनाए रखने, ऐतिहासिक रिकॉर्ड रखने, और इसी तरह की गतिविधियों के लिए विश्वसनीय साधन की जरूरत है, जो प्राचीन संस्कृतियों में राजनीतिक विस्तार का एक परिणाम के रूप में शुरू किया. 4 सहस्राब्दी ई.पू. के आसपास, मेसोपोटामिया में व्यापार और प्रशासन की जटिलता मानव स्मृति बड़ा हुआ, और लेखन एक स्थायी रूप में लेनदेन रिकॉर्डिंग और पेश करने का एक और अधिक भरोसेमंद तरीका बन गया है. [2] प्राचीन मिस्र और मेसोअमेरिका लेखन दोनों में calendrics के माध्यम से विकसित हो सकता है और ऐतिहासिक और पर्यावरण की घटनाओं की रिकॉर्डिंग के लिए एक राजनीतिक आवश्यकता.
सामग्री [छिपाने]
एक वर्ग के रूप में 1 लेखन
रिकॉर्डिंग जानकारी के लिए 2 मतलब
2.1 लेखन प्रणालियों
2.1.1 Logographies
2.1.2 Syllabaries
2.1.3 अक्षर
2.1.3.1 Abjads
2.1.3.2 Abugidas
2.1.4 featural लिपियों
लेखन प्रणालियों के 2.1.5 ऐतिहासिक महत्व
2.2 उपकरण और सामग्री
3 इतिहास
लिखने के 3.1 शुरुआत
3.2 मेसोपोटामिया
3.3 Elamite लिपियों
3.3.1 क्रेटन और ग्रीक लिपियों
3.4 चीन
3.5 मिस्र
3.6 सिंधु घाटी
3.7 तुर्कमेनिस्तान
3.8 फोएनिसियन लेखन प्रणाली और वंश
3.9 मेसोअमेरिका
3.10 Dacia (रोमानिया)
शाब्दिक या लिखित जानकारी के 4 निर्माण
4.1 संरचना
4.2 रचनात्मकता
4.3 लेखक
4.4 लेखक
4.5 critiques
5 इन्हें भी देखें
6 नोट्स
7 सन्दर्भ
8 आगे पढ़ने
9 बाहरी लिंक
एक वर्ग के रूप में लेखन [संपादित करें]


यह खंड किसी भी संदर्भ या सूत्र नहीं दिए. विश्वसनीय सूत्रों के प्रशंसा पत्र जोड़कर इस अनुभाग में सुधार करें. बिना सूत्रों की सामग्री को हटाया जा सकता है. (फरवरी 2010)

इस लेख में उदाहरण और परिप्रेक्ष्य विषय का एक विश्वव्यापी दृश्य का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकते हैं. इस लेख में सुधार और बात पृष्ठ पर इस मुद्दे पर चर्चा करें. (फरवरी 2010)
के रूप में लेखन, या है, लिखा है कि बात है, और लेखन की गतिविधि designates जो एक gerund, के रूप में लिखने: अधिक विशेष रूप से, लेखन, दो बातें करने के लिए संदर्भित करता है. यह इस तरह के शब्दों के गठन, और ग्रंथों के रूप में जाना जाता भाषा की बड़ी इकाइयों, एक मध्यम पर पात्रों के शिलालेख का उल्लेख है. यह भी अर्थ और जिससे उत्पन्न जानकारी के निर्माण को दर्शाता है. उस संबंध में, भाषा विज्ञान (और संबंधित विज्ञान) लिखित भाषा और बोली जाने वाली भाषा के बीच अलग. अर्थ और जानकारी से अवगत करा दिया गया है जिसमें से मध्यम के महत्व कला और विज्ञान में बनाया गौरव ने संकेत दिया है. सार्वजनिक बोल और कविता पढ़ने के भाषण के दोनों प्रकार के होते हैं, जबकि उदाहरण के लिए, पूर्व बयानबाजी और काव्यशास्त्र द्वारा उत्तरार्द्ध के नियमों से संचालित है.
पाठ के रूप में एक कहानी या संदेश composes http://tokobukuadm.com/ एक व्यक्ति जो आम तौर पर एक लेखक या एक लेखक के रूप में जाना जाता है. हालांकि, अधिक विशिष्ट पदनाम ऐसे कवि, निबंधकार, उपन्यासकार, नाटककार, पत्रकार, और अधिक के रूप में है कि पाठ की विशेष प्रकृति से निर्धारित होते हैं जो मौजूद हैं. एक अनुवादक पूरी तरह एक भाषा में किसी और के द्वारा लिखे गए एक संदेश समझना चाहिए जो एक विशेष बहुभाषी लेखक है, अनुवादक की नौकरी एक पूरी तरह से अलग भाषा में ईमानदारी से बराबर संदेश की एक दस्तावेज़ का उत्पादन होता है. किसी अन्य व्यक्ति द्वारा लिखी गई एक संदेश देने के लिए पाठ transcribes या पैदा करता है जो एक व्यक्ति को एक मुंशी, टाइपिस्ट या टाइप बैठनेवाला के रूप में जाना जाता है. ग्लिफ़ के सौंदर्यशास्त्र पर जोर देने के साथ पाठ का उत्पादन एक व्यक्ति जो एक सुलेखक या ग्राफिक डिजाइनर के रूप में जाना जाता है.
लेखन भी एक साफ़ तौर पर मानव गतिविधि है. इस तरह के लेखन के अनुमान के आधार पर coincidentall के रूप में नामित किया गया है. इस बिंदु समय में कम, अस्तित्व में ही पुष्टि की लेखन मानव मूल के है.
किसी भी व्यक्ति को बनाने या एक लिखित टुकड़ा बनाने में सक्षम है. कुछ लोगों को भी एक कहानी या संदेश को प्रकाशित करने का फैसला कर सकता है.
रिकॉर्डिंग जानकारी के लिए इसका मतलब [संपादित करें]

पारा वेल्स लेखन कि "रिकॉर्ड पर समझौतों, कानून, आज्ञाओं डाल करने की क्षमता है बहस की. यह संभव पुराने शहर राज्यों की तुलना में बड़े राज्यों का विकास किया. यह एक सतत ऐतिहासिक चेतना संभव बनाया. पुजारी या राजा के आदेश और उसके सील "उसकी दृष्टि और आवाज दूर से परे जा सकते हैं और उनकी मृत्यु के जीवित रह सकता है. [3]
लेखन सिस्टम [संपादित करें]
मुख्य लेख: लेखन प्रणाली
logographic, शब्दांश, वर्णमाला, और featural: प्रमुख लेखन प्रणालियों - - शिलालेख के तरीकों को मोटे तौर पर चार श्रेणियों में गिरावट. एक अन्य वर्ग, इदेओग्राफ (विचारों के लिए प्रतीक), भाषा का प्रतिनिधित्व करने के लिए पर्याप्त रूप से विकसित किया गया कभी नहीं किया है. एक छठे वर्ग, pictographic, अपने आप ही भाषा का प्रतिनिधित्व करने के लिए अपर्याप्त है, लेकिन अक्सर logographies के मुख्य रूपों.
Logographies [संपादित करें]
एक logogram एक शब्द या शब्द का भाग का प्रतिनिधित्व करता है जो एक प्रश्न के लिखित चरित्र है. एक भाषा लिखने की जरूरत logograms की विशाल संख्या है, और उन्हें जानने के लिए आवश्यक कई साल, वर्णमाला सिस्टम पर logographic सिस्टम का बड़ा नुकसान कर रहे हैं. हालांकि, यह पता चला है कि एक बार logographic लिखने पढ़ने की दक्षता एक बड़ा लाभ यह है [4] कोई लेखन प्रणाली पूरी तरह logographic है:. सभी ध्वन्यात्मक घटकों के साथ ही logograms ("logosyllabic" घटकों चीनी अक्षरों, कीलाकार के मामले में है, और ) चित्रलिपि के मामले में "logoconsonantal", और कई एक इदेओग्राफ घटक (चीनी "कण", चित्रलिपि "निर्धारक") है, एक ग्लिफ़ एक रूपिम, एक शब्दांश, या दोनों के लिए खड़े हो सकते हैं, जहां मायान,. उदाहरण के लिए, मायान में, "का" स्पष्ट "पंख" के लिए ग्लिफ भी शब्दांश जरूरत एक logogram का उच्चारण संकेत दिया जा करने के लिए जब भी "का", या जब कोई logogram वहाँ था प्रतिनिधित्व करने के लिए इस्तेमाल किया गया था. चीनी में पात्रों के बारे में 90% एक ध्वन्यात्मक बुलाया उच्चारण इंगित करने के लिए एक मौजूदा चरित्र के साथ एक क्रांतिकारी कहा जाता है एक अर्थ (अर्थ) तत्व के यौगिकों, कर रहे हैं. हालांकि, इस तरह ध्वन्यात्मक तत्वों बल्कि इसके विपरीत से, logographic तत्वों के पूरक हैं.
प्रयोग में आज मुख्य logographic प्रणाली चीनी चीन की विभिन्न भाषाओं के लिए कुछ संशोधन के साथ इस्तेमाल किया वर्ण, और जापानी है. कोरियाई, यहां तक ​​कि दक्षिण कोरिया में, आज मुख्य रूप से ध्वन्यात्मक हंगुल प्रणाली का उपयोग करता है.
Syllabaries [संपादित करें]
एक शब्दांश - संबंधी की वर्णमाला (या लगभग) अक्षरों का प्रतिनिधित्व करते हैं कि लिखित प्रतीकों का एक सेट है. एक शब्दांश - संबंधी की वर्णमाला में एक ग्लिफ़ आम तौर पर कुछ स्क्रिप्ट में अधिक जटिल अक्षरों (जैसे व्यंजन, स्वर, व्यंजन, या व्यंजन, व्यंजन, स्वर के रूप में) के लिए समर्पित हो सकता है ग्लिफ़ हालांकि एक स्वर, या सिर्फ अकेले एक स्वर, द्वारा पीछा किया एक व्यंजन का प्रतिनिधित्व करता है. बैठती संबंधित शब्दांशों तो स्क्रिप्ट में संकेत नहीं हैं. उदाहरण के लिए, अक्षर "का" अक्षर "की" ऐसा कुछ भी नहीं लग सकता है, और न ही एक ही स्वर के साथ अक्षरों समान हो जाएगा.
Syllabaries सर्वश्रेष्ठ जैसे जापानी के रूप में अपेक्षाकृत सरल अक्षर संरचना वाली भाषाओं के लिए अनुकूल हैं. चेरोकी, Ndjuka, सूरीनाम के एक अंग्रेजी आधारित क्रियोल भाषा, और लाइबेरिया की वाई स्क्रिप्ट शब्दांश लेखन का उपयोग करने वाले अन्य भाषाओं लीनियर बी Mycenaean ग्रीक के लिए स्क्रिप्ट शामिल हैं. हाल logographic सिस्टम एक मजबूत शब्दांश घटक है. इथियोपियाई, तकनीकी रूप से एक वर्णमाला हालांकि, यह एक शब्दांश - संबंधी की वर्णमाला के रूप में अगर यह सीखा है कि बात करने के लिए एक साथ व्यंजन और स्वर में जुड़े हुए किया गया है.
अक्षर [संपादित करें]
यह भी देखें: वर्णमाला का इतिहास
एक वर्णमाला का प्रतिनिधित्व करता है या ऐतिहासिक दृष्टि से भाषा की एक स्वनिम प्रतिनिधित्व जिनमें से प्रत्येक प्रतीकों का एक सेट है. एक पूरी तरह से ध्वनी वर्णमाला में, स्वनिम और पत्र दो दिशाओं में पूरी तरह से अनुरूप होगा: एक लेखक के अपने उच्चारण दिया एक शब्द की वर्तनी की भविष्यवाणी कर सकता है, और एक वक्ता अपनी वर्तनी दिया एक शब्द का उच्चारण भविष्यवाणी कर सकता है.
भाषा अक्सर स्वतंत्र रूप से अपने लेखन प्रणालियों के विकास, और लेखन प्रणालियों भाषाओं के लिए उधार ली गई है के रूप में वे एक वर्णमाला के अक्षर एक भाषा का स्वनिम के अनुरूप डिग्री है जो एक एकल के भीतर भी एक भाषा से दूसरी करने के लिए बहुत भिन्न होता है और, के लिए तैयार नहीं थे भाषा.
Abjads [संपादित करें]
स्वर विभिन्न विशेषक चिह्नों के अलावा द्वारा संकेत दिया जा सकता है हालांकि मध्य पूर्व के लेखन प्रणालियों के अधिकांश में, यह आमतौर पर लिखा जाता है कि एक शब्द का ही व्यंजन है. मुख्य रूप से व्यंजन अंकन पर आधारित प्रणालियों लेखन अकेले प्राचीन मिस्र के hieroglyphics में वापस की तारीख phonemes. इस तरह की प्रणाली "वर्णमाला" के लिए अरबी शब्द से व्युत्पन्न abjads, कहा जाता है.
Abugidas [संपादित करें]
भारत और दक्षिण पूर्व एशिया के अक्षर के अधिकांश में, स्वर व्यंजन के आकार की डायाक्रिटिक्स या संशोधन के माध्यम से संकेत कर रहे हैं. ये abugidas कहा जाता है. ऐसे इथियोपियाई और क्री के रूप में कुछ abugidas, syllabaries के रूप में बच्चों से सीख रहे हैं, और इसलिए अक्सर "सिलेबिक्स" कहा जाता है. हालांकि, सच syllabaries के विपरीत, प्रत्येक अक्षर के लिए एक स्वतंत्र ग्लिफ़ वहाँ नहीं है.
Abugidas और abjads भी अक्षर के रूप में स्वीकार किया जा सकता है, हालांकि कभी कभी शब्द "वर्णमाला", लैटिन वर्णमाला के रूप में व्यंजन और स्वर के लिए अलग अलग पत्र के साथ सिस्टम के लिए प्रतिबंधित है. इस वजह से काम का नहीं, यूनानी अक्सर पहली वर्णमाला माना जाता है.
Featural स्क्रिप्ट [संपादित करें]
एक featural स्क्रिप्ट एक भाषा है कि मेकअप स्वनिम की इमारत ब्लॉकों notates. उदाहरण के लिए, होंठ ("ओष्ठ" लगता है) के साथ स्पष्ट सब लगता है आम में कुछ तत्व हो सकता है. लैटिन वर्णमाला में, इस गलती "ख" पत्र और "पी" के साथ मामला है, लेकिन, "मी" पूरी तरह से भिन्न ओष्ठ है, और इसी तरह दिखने वाले 'क्ष' और 'डी' ओष्ठ नहीं हैं. कोरियाई हंगुल में, हालांकि, सभी चार ओष्ठ व्यंजन ही मूल तत्व पर आधारित हैं. हालाँकि, व्यवहार में, कोरियाई एक साधारण वर्णमाला के रूप में बच्चों ने सीखा, और featural तत्वों को किसी का ध्यान नहीं पारित करने के लिए जाते है.
एक अन्य featural लिपि SignWriting, हाथों और चेहरे की आकृति और आंदोलनों iconically प्रतिनिधित्व कर रहे हैं जहां कई संकेत भाषाओं के लिए सबसे लोकप्रिय लेखन प्रणाली, है. Featural स्क्रिप्ट ऐसी टोल्किन की Tengwar के रूप में काल्पनिक या आविष्कार प्रणाली, में भी आम हैं.
सिस्टम [संपादित करें] लेखन का ऐतिहासिक महत्व


ओलिन लेवी वार्नर, मुख्य प्रवेश द्वार, थॉमस जेफरसन भवन, वाशिंगटन डीसी, 1896 के बाहरी ऊपर कान का पर्दा का प्रतिनिधित्व लेखन,.
इतिहासकारों लेखन के आगमन से परिभाषित इतिहास के साथ, प्रागितिहास और इतिहास के बीच एक अंतर आकर्षित. वे सीधे भाषा का प्रतिनिधित्व नहीं किया था क्योंकि गुफा चित्रों और प्रागैतिहासिक लोगों के petroglyphs के लेखन के व्यापारियों को माना जा सकता है, लेकिन लिख नहीं माना जाता है.
लेखन प्रणालियों को विकसित करने और उन्हें का उपयोग करने वाले लोगों की जरूरतों के आधार पर बदल. समय के साथ कभी कभी आकार, अभिविन्यास और व्यक्ति के संकेत के अर्थ भी बदल जाता है. एक स्क्रिप्ट के विकास अनुरेखण करके यह रूप में अच्छी तरह से यह समय के साथ बदल के रूप में कैसे स्क्रिप्ट का इस्तेमाल किया है जो लोगों की जरूरतों के बारे में जानने के लिए संभव है.
उपकरण और सामग्री [संपादित करें]
यह भी देखें: लेखन औजार
इतिहास में इस्तेमाल कई उपकरण और लेखन सामग्री पत्थर गोलियाँ, मिट्टी की गोलियां, बांस slats, मोम गोलियाँ, चर्मपत्र, चर्मपत्र, कागज, copperplate, styluses, quills, स्याही ब्रश, पेंसिल, कलम, और लिथोग्राफी की कई शैलियों में शामिल हैं. यह Incas एक लेखन प्रणाली के रूप में quipu (या khipu) के रूप में जाना जाता माँसपेशियाँ धागे कार्यरत है हो सकता है कि अनुमान लगाया है. [5]
टाइपराइटर और शब्द प्रोसेसर के विभिन्न रूपों के बाद बड़े पैमाने पर लेखन औजार बन गए हैं, और विभिन्न अध्ययनों पेन या पेंसिल के साथ तुलना के रूप में लेखकों. [6] [7] [8 इस तरह के उपकरणों के साथ लेखन के अनुभव तैयार किए गए हैं, जिनमें तरीके की तुलना में है ] [9] [10]
इतिहास [संपादित करें]

मुख्य लेख: लेखन का इतिहास
[संपादित करें] लेखन की शुरुआत
परिभाषा के अनुसार, इतिहास के आधुनिक अभ्यास लिखित रिकॉर्ड के साथ शुरू होता है, लिखने के बिना मानव संस्कृति का सबूत प्रागितिहास के दायरे में है.
लेखन की प्रक्रिया पहले पूर्व के पास प्राचीन में आर्थिक आवश्यकता से विकसित हुआ. लेखन सबसे अधिक संभावना है, सूचना प्रसारण वित्तीय खातों को बनाए रखने, ऐतिहासिक रिकॉर्ड रखने, और इसी तरह की गतिविधियों के लिए विश्वसनीय साधन की जरूरत है, जो प्राचीन संस्कृतियों में राजनीतिक विस्तार का एक परिणाम के रूप में शुरू किया. 4 सहस्राब्दी ई.पू. के आसपास, व्यापार और प्रशासन की जटिलता स्मृति की शक्ति बड़ा हुआ, और लेखन एक स्थायी रूप में लेनदेन रिकॉर्डिंग और पेश करने का एक और अधिक भरोसेमंद तरीका बन गया है. [2] 6 सहस्राब्दी के लिए दिनांक कार्बन था जो Dispilio गोली, ई.पू., लेखन भी पहले की अपेक्षा है कि इस्तेमाल किया गया था कि सबूत हो सकता है.


सुसा से लेखा टोकन के एक समूह के साथ गोलाकार लिफाफा, उरुक अवधि,. लौवर संग्रहालय
पुरातत्वविद् डेनिस Schmandt-Besserat पहले Uncategorized मिट्टी 'टोकन' के बीच की कड़ी, ईरान की ज़ाग्रोस क्षेत्र के माध्यम से पाया गया है जो सबसे पुराना है, और पहली ज्ञात लेखन, मेसोपोटेमिया कीलाकार निर्धारित की. [11] मिट्टी टोकन वस्तुओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था, और शायद यह भी समय की इकाइयों श्रम में बिताया है, और उनकी संख्या और प्रकार सभ्यता उन्नत रूप में और अधिक जटिल हो गया. टोकन के एक सौ से अधिक विभिन्न प्रकार के हिसाब के लिए किया जा सकता था जब जटिलता का एक डिग्री पर पहुंच गया था, और टोकन टोकन के अंदर की तरह इंगित करने के निशान के साथ, मिट्टी में लिपटे और निकाल दिया गया. ये जल्द ही टोकन खुद को प्रतिस्थापित चिह्नों, और मिट्टी लिफाफे प्रदर्शन मिट्टी लेखन गोलियाँ के लिए प्रोटोटाइप थे. [11] मेसोअमेरिका और प्राचीन मिस्र लेखन दोनों में calendrics और ऐतिहासिक और पर्यावरण की घटनाओं की रिकॉर्डिंग के लिए एक राजनीतिक आवश्यकता के माध्यम से विकसित हो सकता है.
मेसोपोटामिया [संपादित करें]
लगभग 8000 ईसा पूर्व में, Mesopotamians अपने कृषि और विनिर्मित वस्तुओं की गणना करने के लिए मिट्टी टोकन का उपयोग शुरू किया. बाद में वे सील कर दिया गया है जो बड़े, खोखला, मिट्टी कंटेनरों (छाला) में टोकन रखकर शुरू किया, प्रत्येक कंटेनर में टोकन की मात्रा, कंटेनर की सतह पर, टोकन के अंदर का एक उदाहरण के लिए एक तस्वीर पटाने द्वारा व्यक्त किया जाने लगा. वे अगले केवल मिट्टी सतहों पर तैयार टोकन के लिए प्रतीकों पर निर्भर है, टोकन के साथ तिरस्कृत. एक ही वस्तु (उदाहरण के लिए: 100 टोपी प्रतिनिधित्व करने के लिए एक टोपी की 100 तस्वीरें) का एक उदाहरण के लिए एक तस्वीर बनाने से बचने के लिए वे विभिन्न छोटे निशान का उपयोग करके वस्तुओं 'गिना'. इस रास्ते में सुमेर "प्रतीकों के अपने प्रारंभिक प्रणाली के लिए वस्तुओं की गणना के लिए एक प्रणाली 'जोड़ा. मूल मेसोपोटेमिया लेखन प्रणाली (दुनिया का सबसे पुराना माना जा रहा है) 3600 ई.पू. के लगभग है, और 4 सहस्राब्दी ई.पू. के अंत तक खातों में रखने की इस विधि से निकाला गया था, [12] इस में दबा एक त्रिकोणीय के आकार का स्टाइलस का उपयोग में विकसित किया था रिकॉर्डिंग संख्या के लिए नरम मिट्टी. यह धीरे - धीरे pictographs के माध्यम से गिना जा रहा था, यह दर्शाता है कि एक तेज स्टाइलस का उपयोग कर के साथ संवर्धित किया गया था. राउंड लेखनी और तेज लेखनी लेखन धीरे - धीरे ही logograms के लिए पहली बार में एक पच्चर के आकार का स्टाइलस (इसलिए शब्द कीलाकार), का उपयोग कर लेखन के द्वारा बदल दिया है, लेकिन 29 वीं सदी ईसा पूर्व से ध्वन्यात्मक तत्व शामिल करने के लिए विकसित किया गया था. 2700 के आसपास ई.पू., कीलाकार बोले सुमेरियन के अक्षरों का प्रतिनिधित्व करने के लिए शुरू किया. इसके अलावा उस अवधि में, cuneiform लेखन logograms, वर्णों, और संख्या के लिए एक सामान्य प्रयोजन लेखन प्रणाली बन गया है, और इस स्क्रिप्ट को 2600 ई.पू. के आसपास में एक और मेसोपोटेमिया भाषा, पूर्व सामी अकाडिनी (असीरियन और बेबीलोन) के लिए अनुकूलित, और वहाँ से दूसरों के लिए किया गया था ऐसे Elamite, Hattian, Hurrian और हित्ती रूप में. इस लेखन प्रणाली से उपस्थिति में समान लिपियों Ugaritic और पुरानी फारसी के लिए उन लोगों में शामिल हैं. नव असीरियन साम्राज्य का 'लोक - भाषा' के रूप में इब्रानी को अपनाने के साथ, पुरानी इब्रानी भी मेसोपोटेमिया Cuneiform के लिए अनुकूलित किया गया था. अकाडिनी में पिछले Cuneiform लिपियों 1 सदी ई. से इस प्रकार अब तक की तारीख खोज की.
Elamite स्क्रिप्ट [संपादित करें]
सदियों से, तीन अलग Elamite लिपियों का विकास किया. आद्य Elamite ईरान से सबसे पुराना ज्ञात लेखन प्रणाली है. यह समय की एक संक्षिप्त अवधि (सी ए 3200-2900 ईसा पूर्व) के दौरान इस्तेमाल किया गया था, आद्य Elamite लेखन के साथ मिट्टी की गोलियों ईरान भर में विभिन्न स्थलों पर पाए गए हैं. आद्य Elamite स्क्रिप्ट जल्दी कीलाकार (आद्य कीलाकार) से विकसित की है सोचा है. आद्य Elamite लिपि 1,000 से अधिक लक्षण होते हैं और आंशिक रूप से logographic माना जाता है.
रैखिक Elamite केवल कुछ स्मारकीय शिलालेख में अनुप्रमाणित ईरान से एक लेखन प्रणाली है. यह साबित नहीं किया जा सकता है, हालांकि यह अक्सर रैखिक Elamite आद्य Elamite से व्युत्पन्न एक शब्दांश लेखन प्रणाली है कि दावा किया जाता है. रैखिक Elamite तीसरी सहस्राब्दी ई.पू. की अंतिम तिमाही के दौरान समय की एक बहुत ही संक्षिप्त अवधि के लिए इस्तेमाल किया गया था. रैखिक Elamite deciphered नहीं किया गया है. कई विद्वानों समझने रैखिक Elamite, सबसे विशेष रूप से वाल्थर Hinz और पिएरो Meriggi करने का प्रयास किया.
Elamite Cuneiform लिपि 331-2500 के बारे में ईसा पूर्व से इस्तेमाल किया गया था, और अकाडिनी Cuneiform से लिया गया था. Elamite Cuneiform स्क्रिप्ट सबसे अन्य कीलाकार स्क्रिप्ट से अब तक कम 130 के बारे में प्रतीक, शामिल थे.
क्रेते और यूनानी स्क्रिप्ट [संपादित करें]
मुख्य लेख: क्रेते चित्रलिपि, रैखिक ए, और लीनियर बी
क्रेते चित्रलिपि (एम एम III के लिए जल्दी करने वाली मध्य 2 सहस्राब्दी ई.पू., एम.एम. मैं जल्द से जल्द एम.एम. आईआईए से एक रेखीय साथ अतिव्यापी) क्रेते की कलाकृतियों पर पाए जाते हैं. रैखिक एक deciphered किया जाना अभी बाकी है, जबकि लीनियर बी, Mycenaean यूनानियों के लेखन प्रणाली, [13] deciphered किया गया है. अनुक्रम और अतिव्यापी तीन, लेकिन विशिष्ट लेखन प्रणालियों के भौगोलिक विस्तार के रूप में संक्षेप किया जा सकता है: [13] [1] क्रेते चित्रलिपि सीए से क्रेते में इस्तेमाल किया गया. 1625-1500 ई.पू.; रैखिक एक ईजियन द्वीप समूह (Kea, Kythera, Melos, Thera), और सीए से यूनानी मुख्य भूमि (लैकोनिया) में इस्तेमाल किया गया था. 18 वीं सदी-1450 ई.पू.; और लीनियर बी क्रेते (Knossos) में प्रयोग किया जाता है, और सीए से मुख्य भूमि (Pylos, Mycenae, नो, Tiryns) था. 1375-1200 ई.पू..
चीन [संपादित करें]
अधिक जानकारी: ओरेकल हड्डी स्क्रिप्ट और Bronzeware स्क्रिप्ट
चीन में लेखन का जल्द से जल्द जीवित उदाहरण देर शांग राजवंश में लगभग 1200 ई.पू. से डेटिंग तथाकथित "वाणी हड्डियों", अटकल के लिए प्रयोग किया जाता कछुआ plastrons और बैल scapulae, पर शिलालेख हैं. इसी अवधि से कांस्य शिलालेख की एक छोटी संख्या में यह भी पाया गया है. [14] इतिहासकारों का इस्तेमाल किया मीडिया के प्रकार के लेखन का दस्तावेजीकरण किया गया था पर क्या असर पड़ा है और यह कैसे इस्तेमाल किया गया था कि मिल गया है.
2003 में, पुरातत्वविदों 7 वीं सहस्राब्दी ई.पू. में वापस डेटिंग पृथक कछुआ खोल नक्काशियों की खोजों की सूचना दी, लेकिन इन प्रतीकों बाद वाणी हड्डी लिपि के अक्षर से संबंधित हैं या नहीं, विवादित है. [15] [16]
मिस्र [संपादित करें]
जल्द से जल्द पता चित्रलिपि शिलालेख Narmer पैलेट, c.3200 ई.पू. के लिए डेटिंग, और इन ग्लिफ़ एक बहुत बड़ी कलात्मक बजाय लिखित परंपरा पर आधारित थे, हालांकि थोड़ा पुराने हो सकता है कि हाल ही में कई खोजों हैं. चित्रलिपि स्क्रिप्ट एक प्रभावी वर्णमाला शामिल है कि ध्वन्यात्मक adjuncts साथ logographic था.
लेखन मिस्र के साम्राज्य को बनाए रखने में बहुत महत्वपूर्ण था, और साक्षरता लेखकों की एक शिक्षित अभिजात वर्ग के बीच केंद्रित था. कुछ पृष्ठभूमि से ही लोग मंदिर, pharaonic, और सैन्य अधिकारियों की सेवा में, लेखकों बनने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए अनुमति दी गई थी. चित्रलिपि प्रणाली जानने के लिए हमेशा के लिए मुश्किल था, लेकिन बाद में सदियों में जानबूझकर इस शास्त्रियों 'स्थिति संरक्षित के रूप में, और भी बहुत से बनाया गया था.
दुनिया का सबसे पुराना ज्ञात वर्णमाला मध्य उन्नीसवीं शताब्दी ई.पू. के आसपास सिनाई रेगिस्तान में कनानी फ़िरोज़ा खनिक द्वारा विकसित किया गया है प्रकट होता है. [17] लगभग 30 कच्चे शिलालेख Serabit एल Khadem के रूप में जाना एक पहाड़ी मिस्र के खनन स्थल पर पाए गए हैं. इस साइट को भी Hathor, "फ़िरोज़ा की मालकिन" के एक मंदिर के लिए घर गया था. बाद में एक, दो लाइन शिलालेख भी मध्य मिस्र में वादी अल होल में पाया गया है. एक वर्णमाला प्रणाली का आधार: चित्रलिपि प्रोटोटाइप, लेकिन यह भी पूरी तरह से नए प्रतीकों सहित के आधार पर, प्रत्येक हस्ताक्षर जाहिरा तौर पर नहीं बल्कि एक शब्द से एक व्यंजन के लिए खड़ा था. यह वर्णमाला पकड़ लिया और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया गया है, तथापि, नौवीं सदी के लिए बारहवीं तक नहीं था.
सिंधु घाटी [संपादित करें]
मुख्य लेख: सिंधु लिपि
सिंधु लिपि 2600-1900 ईसा पूर्व के बीच का इस्तेमाल किया सिंधु घाटी सभ्यता (जो आधुनिक दिन पाकिस्तान और उत्तर भारत में फैला है) के साथ जुड़े प्रतीकों की कमी तार करने के लिए संदर्भित करता है. Decipherments और दावों पर कई प्रयासों के बावजूद, यह अभी तक undeciphered है. शब्द 'सिंधु लिपि' मुख्य रूप से शायद 3500 के बाद जल्दी हड़प्पा में ई.पू. पाया कुछ संकेत से विकसित परिपक्व हड़प्पा चरण में इस्तेमाल किया है कि लागू किया जाता है, [18] और परिपक्व हड़प्पा लिपि के द्वारा किया गया. स्क्रिप्ट सही से बाईं ओर लिखी जाती है, [19] और कभी कभी एक boustrophedonic शैली इस प्रकार है. प्रमुख लक्षण की संख्या 400-600 के बारे में है, [20] ठेठ logographic और शब्दांश लिपियों के बीच रास्ते के मध्य में, कई विद्वानों स्क्रिप्ट [21] (logographic स्क्रिप्ट है जबकि आम तौर पर शब्दांश स्क्रिप्ट 50-100 के बारे में संकेत दिया है लोगो शब्दांश होना स्वीकार प्रमुख लक्षण की एक बहुत बड़ी संख्या). कई विद्वानों संरचनात्मक विश्लेषण एक चिपचिपा भाषा underlies लिपि इंगित करता है कि बनाए रखने के लिए.
तुर्कमेनिस्तान [संपादित करें]
पुरातत्वविदों ने हाल ही में 2000 ईसा पूर्व लगभग लेखन का उपयोग मध्य एशिया में एक सभ्यता था कि वहाँ की खोज की है. अश्गाबात, तुर्कमेनिस्तान की राजधानी के पास एक खुदाई एक डाक टिकट मुहर के रूप में इस्तेमाल किया गया था कि पत्थर के एक टुकड़े पर एक शिलालेख से पता चला है. [22]
फोएनिसियन लेखन प्रणाली और वंश [संपादित करें]
आद्य कनानी पहले लिखा गया है माना जाता है, जिसमें आद्य साइनाइ पर्वत का या साइनाइ प्रायद्वीप संबंधी स्क्रिप्ट, के रूप में वापस दूर 19 वीं सदी ईसा पूर्व के रूप में साक्ष्यांकित है. फोएनिसियन लेखन प्रणाली बारी में पुनीत, Cuneiform और मिस्र से ध्वन्यात्मक जानकारी का प्रतिनिधित्व करने का उधार सिद्धांतों hieroglyphics जो कुछ समय 14 वीं सदी ईसा पूर्व से पहले आद्य कनानी स्क्रिप्ट, से लिया गया था. इस लेखन प्रणाली केवल व्यंजन प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, जिसमें शब्दांश - संबंधी की वर्णमाला का एक अजीब तरह था. यह स्क्रिप्ट उनके स्वर का प्रतिनिधित्व करने के लिए कुछ खास व्यंजन संकेत अनुकूलित जो यूनानियों द्वारा रूपांतरित किया गया. Cumae वर्णमाला, जल्दी ग्रीक वर्णमाला का एक संस्करण, इट्रस्केन वर्णमाला को जन्म दिया है, और इस तरह लैटिन वर्णमाला और रून्स के रूप में अपने स्वयं के वंश,. ग्रीक वर्णमाला से वंश के अन्य लोगों के अलावा, रूसी, बल्गेरियाई लिखने के लिए इस्तेमाल सिरिलिक, शामिल हैं. फोएनिसियन प्रणाली भी हिब्रू लिपि और भी अरबी का है कि उत्पन्न हुए हैं जिसमें से इब्रानी लिपि में रूपांतरित किया गया.
टिफ़िनाघ लिपि (हज्जाम भाषा) फोएनिसियन मूल का मान लिया जाता है जो Libyco-हज्जाम स्क्रिप्ट से उतरा है.
मेसोअमेरिका [संपादित करें]
3,000 वर्षीय लेखन के साथ एक पत्थर की पटिया वेराक्रूज के मैक्सिकन राज्य में खोज की और लगभग 500 वर्षों से सबसे पुराना Zapotec लेखन पूर्ववर्ती, पश्चिमी गोलार्ध में सबसे पुरानी स्क्रिप्ट का एक उदाहरण है. [23] [24] [25] यह Olmec माना जाता है.
मेसोअमेरिका, सबसे अच्छा विकसित किया गया प्रतीत होता है कि एक, और deciphered जा करने के लिए केवल एक ही है, में कई कलमबुस लिपियों की माया लिपि है. 3 शताब्दी ई.पू. के लिए पहचाने जाने योग्य माया तारीख कर रहे हैं जो जल्द से जल्द शिलालेख. माया लेखन आधुनिक जापानी लेखन के लिए समारोह में कुछ इसी तरह की शब्दांश ग्लिफ़, का एक सेट से पूरित logograms इस्तेमाल किया.
Dacia (रोमानिया) [संपादित करें]
तीन पत्थर के स्लैब Thracians format administrasi से संबंधित किया गया हो सकता है जो एक जनसंख्या थे जो Getaes का निवास कहीं किसी भांति भी ट्रांसिल्वेनिया में Tărtăria में मध्य 20 वीं सदी में रोमानियाई पुरातत्वविद् Nicolae Vlassa, (1961), रोमानिया, Dacia की ऐतिहासिक भूमि, द्वारा पाया गया. स्लैब में से एक लाइनों से विभाजित pictographs के 4 समूहों में शामिल है. पात्रों में से कुछ भी यूनानी, लेकिन यह भी फोएनिसियन, इट्रस्केन, पुरानी इटैलिक और औबेरियन में प्राचीन पाए जाते हैं. बगल में कोई सटीक प्रमाण नहीं हैं क्योंकि मूल और लेखन के समय व्यापक रूप से विवादित रहे हैं, स्लैब क्योंकि क्लुज संग्रहालय का बुरा उपचार की, कार्बन दिनांकित नहीं किया जा सकता. 5300-5500 ई.पू. अवधि प्रमाणित करता है कि स्लैब के निकट की खोज एक कंकाल, पर पाया अप्रत्यक्ष कार्बन मिलें हैं. हालांकि, लेखन में, यूनानी फोएनिसियन और इट्रस्केन के प्रभावों की उपस्थिति, यह संभव नहीं दिखता कि इस अवधि से वे तारीख है कि कर. अन्य परिकल्पना क्योंकि एक ही साइट में पाया अन्य कलाकृतियों की, स्लैब Cyclades द्वीपों से आयात कर रहे हैं

Tidak ada komentar:

Posting Komentar